नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करते हैं | MLM 9 steps for success

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करते हैं
नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करते हैं
Join Group

 

दोस्तों आज मैं आपको Network Marketing Business के बारे में बताने जा रहा हूँ। यदि आप Network Marketing Business कर रहे हैं, या करने के लिए सोच रहे है, तो आप इस लेख को ध्यान से पढ़ें। इस लेख में मैंने आपको जो भी बताया है, वो सब मेरे खुद के अनुभव और जो लोग इस बिज़नेस में सफल हैं, उन लोगों के अनुभव के आधार पर लिखा हुआ है, दोस्तों इस लेख में आगे आप “नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करते हैं” के बारे में पढ़ने वाले हैं।

तो चलिए और आगे ये जानते है, की आप किस तरह से नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होंगे। यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होना चाहते है, तो आपको निम्नलिखित 9 तरीको को अच्छे से समझते हुए अपने जीवन में पालन करना होगा। 

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने 9 तरीके,  MLM 9 steps for success.

  1. साकारात्मक सोंच  (Positive thinking)
  2. एक सही कंपनी चुनें  (Choose a right company)
  3. एक सही मार्गदरशक चुनें  (Choose a right up-line) 
  4. 100% उत्पाद उपयोगकर्ता बने  (Be 100% Product user)
  5. लोगों का सूची बनाएं  (Make a guest list)
  6. बिज़नेस प्लान बतायें  (Show the business plan)
  7. दुबारा बात करें  (Follow-up)
  8. बिज़नेस शुरु करवाये (Start-up)
  9. सभी मीटिंग और सेमिनार में जाएं  (Attend all meetings and seminars)
  • सकारात्मक सोंच (Positive thinking)

यदि आप Network Marketing सफल होना चाहते है, तो या किसी भी छेत्र में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने सोच को बदलना होगा,आपको हमेशा साकारात्मक सोचना होगा, क्योंकि नाकारत्मक सोच के साथ आप किसी भी बड़ा काम में सफलता नहीं पा सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने ऊपर विश्वास करना होगा,
 
कंपनी के ऊपर विश्वास करना होगा, जिन्होनें आपको इस Business में ज्वाइन करवाये उनके ऊपर भरोसा करना होगा। कम्पनी के Product पर विश्वास करना होगा और आपको 100% सकरात्मक  सोच और विशवास के साथ काम करना होगा तभी जाकर आपNetwork Marketing बिज़नेस में सफल हो पाएंगे।
  • एक सही कंपनी चुनें  (Choose a right company)

आपको Network Marketing में सफल होने के लिए एक सही Network Marketing कंपनी का चुनाव करना अति आवशयक  है। आपको एक ऐसे Network Marketing कम्पनी का चुनाव करना होगा जिसका इंकम प्लान सही हो जो कम्पनी नैतिकता से काम करती हो तभी आपको सफलता मिल सकती है। यदि आप ऐसे कंपनी को ज्वाइन कर लेते है जिस कम्पनी का Product और Income Plan सही नहीं है तो आपका उस कंपनी में सफल होना बहुत मुश्किल है।
  • एक सही मार्गदरशक चुनें  (Choose a right up-line) 

जिस तरह इससे पहले आपने पढ़ा की सही कंपनी का चुनाव करना अति आवशयक है उसी तरह एक सही मार्गदर्शक का चुनाव करना भी बहुत आवशयक है ऐसा मार्गदर्शक जो खुद Active हो, काम करता हो, सारे मीटिंग और सेमिनार में जाता हो, खुद Product इस्तेमाल करता हो, हमें ऐसे मार्गदर्शक का चुनाव करना चाहिए। 
क्योंकि कहा जाता है की रास्ता और मंजिल चाहे कितना भी अच्छा क्यों न हो अगर हमे रास्ता दिखाने वाला इंसान सही नहीं है तो हम रास्ता भटक जाते हैं, और मंजिल को नहीं प्राप्त कर पाते हैं उसी तरह Network Marketing कंपनी में भी एक सही मार्गदर्शक का चुनाव करना अति आवश्यक है।
  • 100% उत्पाद उपयोगकर्ता बने  (Be 100% Product user)

यदि आप चाहते हैं की आप अपने Business और Product के बारे में लोगों को सटीकता से बता सके, तो इसके लिए आपको अपने कंपनी का प्रोडक्ट पहले खुद इस्तेमाल करना होगा।  और फिर उसके बाद लोगों को बताना होगा, तभी आप अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगो को अच्छे से बता सकते हैं, 
 
क्योंकि अगर आप खुद प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करेंगे, तो आप प्रोडक्ट के बारे में विश्वास के साथ नहीं बता सकते है और जब आप 100% Product इस्तेमाल करेंगे, तो आपके Downline भी Product इस्तेमाल करेंगे। तभी आपका Business सही तरह से  पाएंगे और आप Network Marketing में सफल हो पाएंगे। 
  • लोगों का सूची बनाएं  (Make a guest list)

Network Marketing में सफल होने के लिए आपको लोगों का जरुरत होता है क्योंकि यह लोगों यह लोगो का ही बिज़नेस है। आपको इस बिज़नेस में सफल होने के लिए आपको टीम बनाना होता है और टीम बनाने के लिए आपको लोगो की जरुरत होता है इसलिए इस बिज़नेस में आपको लोगो का सूचि (list ) बनाना बहुत जरुरी है।  
जैसे आपको अपने दोस्तों का सूचि, अपने परिवारों का सूचि और जिनसे आपका जान-पहचान है उनका सूचि बनाना होगा। और साथ ही साथ उनका contact number भी लिखना होगा।  तभी जाकर आप इस बिज़नेस में सफल हो सकते हैं। “नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करते हैं”
  • बिज़नेस प्लान बतायें  (Show the business plan)

अब आप जिन लोगों का सूचि बनाये हैं, उन लोगों को आपको प्लान बताना होता है, अगर आप प्लान नहीं बता पा हो तो आपको अपने मार्गदर्शक (Upline) का मदत लेना होता है। प्लान तीन तरीके से दिखाया जाता है।  
  1. one to one (एक एक कर ) : – इस में आप जिन लोगों को आप जानते हैं, उनको आप खुद मिलकर प्लान दिखते हैं इसमें केवल आप और आपका Guest  जिनको आप बुलाये होते है वो होते हैं।  
  2. Group Meeting (सामूहिक मीटिंग ) : –  इसमें आप या आपका मार्गदर्शक लोगों का एक समूह बनाकर प्लान बताते है इस तरह से आपको लोगो का समूह बनाकर प्लान बताना होता है।  
  3. Event Meeting (कार्यक्रम मीटिंग ) : – कार्यक्रम मीटिंग में हजारो लोगों एक जगह इकठे  होते हैं, जहाँ आप अपने Guest को लेकर जाते हैं वह पे ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो लोग इस बिज़नेस में सफल हो रहे होते हैं, इससे Guest को ज्यादा विशवास होता है।  
  • दुबारा बात करें  (Follow-up)

आप जिन लोगों  को आप प्लान बताते हैं, या Meeting में लेकर जाते हैं उनके घर जाने के बाद लोगों  से मिलने के बाद बहुत सरे उनके मन में सक-संदेह पैदा हो जाता है। उनका निर्णय हां और ना में बदलते रहता है तो ऐसे में उनसे दुबारा मिलकर उनका सक-संदेह करना होता है।  
  • बिज़नेस शुरु करवाये (Start-up)

अब आपको आपके Guest  के सारे  सक-संदेह को दूर करने के बाद उनको Join करवाना होता है यह काम सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके पहले आपने जितने तरीको को फॉलो करते हैं और अगर आप इस काम को नहीं करते हैं तो आपका सारा काम किया हुआ बेकार हो जाता है इसलिए Joining पर विशेष रूप से ध्यान दें। 
और फिर ज्वाइन करवाने के बाद अपने Guest को खुद से या अपने अपलाइन से Basic Training दें/दिलवाएं, ताकि वो लोगों  को इस बिज़नेस के बारे में बता सके और लोगों को इस बिज़नेस में ज्वाइन करवा सके। यह काम करना बहुत जरुरी है।
  • सभी मीटिंग और सेमिनार में जाएं  (Attend all meetings and seminars)

Network Marketing एक सीखने का बिज़नेस है, इस बिज़नेस में आपको सफल होने के लिए आपको सीखने का जरुरत होता है, और आपको सीखने के लिए कंपनी का जितना भी Meeting, Workshop और seminar होता है, आपको सरे Meeting को attend करना होता है। और यह काम आपको हमेशा करते रहना है तभी जाकर आप इस बिज़नेस में आप बहुत बड़े लीडर बन सकते है, और बहुत पैसा कमा सकते हैं और इस बिज़नेस में सफल हो सकते है।
अंत में मैं  यही बताना चाहता हूँ की यदि आप Network Marketing में सफल चाहते है तो आपको इन 9 तरीको को सीखना होगा और अपने जीवन में Follow करना होगा तभी जाकर आप Network Marketing बिज़नेस में सफल हो सकते हैं। आप इस लेख को लोगो को भी Share करे ताकि आपके Downline और Upline को भी इससे बहुत मदद मिल सके और वो भी Network Marketing बिज़नेस में सफल होने के इन 9 तरीको को जान सकें। 
ध्यान दें :- होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here