कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है | highest interest savings account

कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है
कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है
दोस्तों इस लेख में आज आप “कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है” इस विषय में पढ़ने वाले हैं अधिक ब्याज पाने का सुरक्षित और सामान्य रूप से फिक्स्ड डिपॉजिट एक अच्छा माध्यम है जिसमें आप अपना पैसा कुछ सालों के लिए फिक्स कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं
Join Group

लेकिन अगर मैं सेविंग अकाउंट में पड़े पैसे के ऊपर इंटरेस्ट रेट की बात करूं तो अलग-अलग बैंक सेविंग अकाउंट पर अलग अलग इंटरेस्ट रेट देते हैं आगे इस लेख में आप अलग अलग बैंकों के द्वारा दी जाने वाली इंटरेस्ट रेट को जानेंगे तो इसलिए को पूरा जरूर पढ़ें।

हर आदमी का आज के समय में बचत खाता का होना जरुरी है साथ ही साथ सारे लोगों को अपना पैसा थोड़ा अपने बैंक अकाउंट में बचत करना भी जरुरी है क्योंकि आप जो पैसा बचाएंगे वो पैसा आपको मुसीबत के समय में काम में आएगा। दोस्तों इस लेख में आगे आप कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है के बारे में पढ़ने वाले हैं।

बैंको द्वारा प्रदान की गई एक ऐसी सुविधा जिसमे हम अपना पैसा बचत कर सकते हैं ऐसी सुविधा को ही हम बचत खाता कहते हैं। हर आदमी का बचत खाता का होना जरुरी है अगर आपका बचत खाता है तो आप अपने पैसे को बचा सकते हैं जो की आपको मुसीबत के समय में काम आएगा हर आदमी को मुसीबत के समय के लिए बचाना जरुरी है। “कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है”

एफडी खाता क्या है?

एफडी खाता बैंकों द्वारा प्रदान की गई एक ऐसी सुविधा है, जिसमे हम अपने फिक्स्ड अमाउंट को फिक्स्ड टाइम के लिए जमा करते हैं, बैंको द्वारा प्रदान की गई ऐसी सुविधा को एफडी खाता कहा जाता है, वैसे तो लोग FD करवाते हैं, और भी कई जगहों पे अपना पैसा बचाते है, जैसे LIC में, Post Office में, इत्यादि।
और भी कई जगहों पर लोग अपना पैसा बचते हैं, पर ऐसे जगहों से आप अपने पैसे को जल्दी नहीं निकाल सकते हैं। इसलिए पैसा मुसीबत के समय के लिए बचत खाता में बचाना हर आदमी के लिए जरूरी है, इसलिए हर आदमी को अपना एक बचत खाता खोलवा कर पैसा जमा करना चाहिए। “कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है”
अब चलिए जानते हैं और देखते हैं की कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है ताकि आप अधिक ब्याज देने वाला बैंक को जानकर आप अपना पैसा बचत कर सकें। तो चलिए देखते हैं और निचे दिए गए ब्याज फीसदी को जानते हैं।

कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है?

  • एचडीएफसी बैंक  – 3.5 फीसदी
  • एस बीआई  बैंक   – 2.7 फीसदी
  • आईसीआईसीआई बैंक – 3 फीसदी
  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा  – 3.5 फीसदी
  • पी एन बी बैंक  – 3.25 फीसदी
  • एक्सिस बैंक   –  3 फीसदी
  • डाकघर   – 4 फीसदी
  • बैंक ऑफ़ इंडिया – 3.5 फीसदी
  • यूको बैंक   –   3.5 फीसदी
  • यूनियन बैंक  – 3.25 फीसदी
ध्यान दें – कुछ बैंको के कुछ नियमो के अनुसार जीरो बैलेंस खाता में आपको 6 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी तक का  ब्याज  मिल सकता हैं।

कितने तरह के बचत खाता होते हैं?

  1. रेगुलर बचत खाता
  2. सैलरी बचत खाता
  3. जीरो बैलेंस बचत खाता
  4. चिल्ड्रेन या माइनर बचत खाता
  5. वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत खाता

आज का सीख  

इस तरह से आपने पढ़ा की कौन सा बैंक में कितना फीसदी ब्याज मिलता है यह जानकारी आपको अधिक ब्याज देने वाला बैंक चुनने में मदत कर सकता है यदि आपको इस लेख को पढ़कर कुछ सीखने को मिला है तो आप इस जानकारी को लोगो के साथ शेयर करें इस लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यबाद।

ध्यान दें :- होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here