केनरा बैंक लोन | How to cheak personal loan eligibility

केनरा बैंक लोन
केनरा बैंक लोन
Join Group

केनरा बैंक लोगों के अलग-अलग आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन की सुविधा प्रदान करती है जिसमें गोल्ड लोन,पर्सनल लोन,होम लोन,कार लोन,बिजनेस लोन इत्यादि शामिल है। आप अपने जरूरतों के हिसाब से केनरा बैंक से लोन ले सकते हैं दोस्तों इस लेख में आप आगे केनरा बैंक लोन के बारे में पढ़ने वाले हैं। “केनरा बैंक लोन”

यदि आपके पास गोल्ड (सोना) है तो आप गोल्ड लोन ले सकते हैं या आप बिजनेस करने के लिए बिजनेस लोन ले सकते हैं,कार लेने के लिए कार लोन ले सकते हैं यदि आप अपने पर्सनल जरूरतों के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आप पर्सनल लोन भी ले सकते हैं यह सारी लोन सुविधाएं केनरा बैंक प्रदान करती है।

Table of Contents

केनरा बैंक होम लोन सब्सिडी।

दोस्तों केनरा बैंक होम लोन लेने पर सब्सिडी की सुविधा प्रदान करती है यदि आप केनरा बैंक के माध्यम से होम लोन लेना चाहते हैं तो आप केनरा बैंक द्वारा होम लोन पर दिए जाने वाले सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं इस सुविधा के तहत आपके द्वारा लिए गए होम लोन पर केनरा बैंक सब्सिडी देती है जिसके तहत आपको आर्थिक रूप से मदद मिल सकती है।

केनरा बैंक द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी।

बैंक द्वारा लिए जाने वाले होम लोन को चुकाने के अवधि 15 साल या उससे कम अवधि में चुकाने वाले लोन इंटरेस्ट के ऊपर 6.5 फ़ीसदी ब्याज दर से ब्याज सब्सिडी के लिए योग्य होंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी सालाना आमदनी 6 लाख रुपए से लेकर 18 लाख रुपए तक होना चाहिए तभी आपको आपके होम लोन के पर सब्सिडी की सुविधा मिल पाएगी।

इस योजना के तहत मिलने वाला सब्सिडी केवल उन्हीं के लिए लागू होता है जोकि पहली बार अपना मकान खरीद रहे हो,होम लोन पर मिलने वाली सब्सिडी लगभग 2.5 लाख रुपए हो सकती है।

नोट :- केनरा बैंक के कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए इस नंबर 1800 425 0018 या 1800 3011 3333 पर संपर्क करें।

केनरा बैंक बिजनेस लोन।

केनरा बैंक बिजनेस लोन की सुविधा प्रदान करती है इस सुविधा के तहत आप बिजनेस करने के लिए या अपने बिजनेस के पूंजी में बढ़ोतरी के लिए लोन ले सकते हैं यदि आप बिजनेस करना चाह रहे हैं परंतु आपके पास पैसे नहीं है या आपका बिजनेस है और बिजनेस में पर्याप्त पूंजी नहीं है तो केनरा बैंक बिजनेस लोन के तहत आप लोन लेकर अपने बिजनेस के पूंजी को बढ़ा सकते हैं या अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

केनरा बैंक में बिजनेस लोन के प्रकार। 

केनरा बैंक द्वारा विभिन्न तीन प्रकार के लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है जैसे टर्म लोन,वर्किंग कैपिटल लोन और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बिजनेस लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है।  “केनरा बैंक लोन”

टर्म लोन।

बैंकों द्वारा टर्म लोन देने का उद्देश्य भवन,भूमि,मशीन एवं वाहनों को वर्किंग कैपिटल फाइनेंस के साथ खरीदारी करने के लिए दिया जाता है। टर्म लोन योजनाओं को औद्योगिक एवं गैर औद्योगिक आवेदकों को पूर्ण गतिविधियों के लिए दिया जाता है जो कि संगठन के कार्य के किसी भी हिस्से के मरम्मत या निर्माण के तहत आते हैं

इसके साथ ही मार्केटिंग गतिविधियां भी लोन प्रदान करने वाले कारणों में शामिल है फर्म को लोन स्वीकार करते समय तकनीकी साथ ही आर्थिक विकास को दिखाना जरूरी होता है टर्म लोन विभिन्न प्रकार से लिया जा सकता है जैसे भारतीय रुपए में,विदेशी मुद्रा में इत्यादि। टर्म लोन द्वारा दिए जाने वाले ब्याज दर गतिविधियों के प्रदर्शन,लोट के तत्वों, जोखिम विश्लेषण और भुगतान करने के लिए से फ्लोर पर निर्भर करता है। “केनरा बैंक लोन”

अगर मैं टर्म लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की बात करूं तो टर्म लोन को लेने के लिए आपको केवाईसी दस्तावेज के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट इत्यादि डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है एवं साथी पार्टनरशिप दस्तावेज के लिए संगठन का पहचान प्रमाण पत्र और संगठन का पैन कार्ड पार्टनरशिप सर्टिफिकेशन ऑफिस एड्रेस इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और आय दस्तावेज प्रमाण के लिए 3 साल के आइटीआर जैसे उधार करता और अन्य संबंधी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। 

वर्किंग कैपिटल लोन। 

बैंकों द्वारा वर्किंग कैपिटल लोन देने का उद्देश्य आर्थिक रूप से सामना कर रहे दुकानों, कंपनी के कच्चे माल के लिए, अर्ध तैयार माल के लिए एवं अंतिम उत्पाद आदि के लिए दिया जाता है।  वर्किंग कैपिटल लोन का उपयोग वर्तमान में काम कर रहे कामकाज में मदद के लिए किया जाता है जैसे कच्चे माल,कर्मचारियों के

वेतन और संगठन के लिए उपकरण अंतिम उत्पादों का उत्पादन  करने के लिए दिया जाता है वर्किंग कैपिटल लोन की आवश्यकता एक विशिष्ट प्रकार के आवश्यकता का विश्लेषण विभिन्न तरीकों से जैसे टर्नओवर,कार्य के अनुसार नगद बजट प्रणाली द्वारा किया जाता है। “केनरा बैंक लोन”

अगर मैं टर्म लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की बात करूं तो टर्म लोन को लेने के लिए आपको केवाईसी दस्तावेज के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट इत्यादि डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है एवं साथी साझेदारी दस्तावेज के लिए संगठन का पहचान प्रमाण पत्र और संगठन का पैन

कार्ड पार्टनरशिप सर्टिफिकेशन ऑफिस एड्रेस इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और आय दस्तावेज प्रमाण के लिए 3 साल के आइटीआर दस्तावेजों,देनदारों,लेनदारों प्रमाणीकरण और जीएसटी रिटर्न एवं प्रमाण पत्र के साथ अर्जित इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।  “केनरा बैंक लोन”

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन व्यापार और सेवा क्षेत्रों को विकसित करने में मदद के लिए दिया जाता है इस योजना के तहत दी जाने वाली न्यूनतम राशि 50 हजार रुपए और अधिकतम राशि 10 लाख रुपए तक है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन देने का उद्देश्य आर्थिक रूप से तंगी एवं छोटे व्यवसाय कर रहे लोगों को आर्थिक रूप से मदद करना है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के रूप में दिए जाने वाले राशि का भुगतान मासिक किस्तों में या उधार करता की सुविधा के अनुसार 5 से 7 साल के बीच हो सकता है।  “केनरा बैंक लोन”

केनरा बैंक से लोन लेने का तरीका।

केनरा बैंक से लोन लेने की तरीका कि अगर हम बात करें तो केनरा बैंक से लोन लेने के लिए आप जिस भी तरह का लोन लेना चाहते हैं उस लोन को लेने के लिए लोन की शर्तों और आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करना आवश्यक होता है तभी आप Canara Bank से लोन ले पाएंगे जैसे यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पर्सनल लोन के लिए योग्यता शर्तें और आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

केनरा बैंक पर्सनल लोन।

केनरा बैंक लोगों के विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है इस लोन के तहत केनरा पेंशन, केनरा बजट, केनरा कंजूमर, केनरा मकान मरम्मत, इत्यादि जैसे विभिन्न पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है इस लोन के तहत 5 लाख रुपए तक के लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है पर्सनल लोन का उपयोग शादी के लिए, घर का मरम्मत के लिए और मेडिकल खर्चो इत्यादि के लिए किया जा सकता है। “केनरा बैंक लोन”

Join Group

पर्सनल लोन के लिए आवश्यक योग्यताएं।

उम्र: लोन आवेदन कर्ता की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष तक होनी चाहिए।

व्यवसाय: वेतन भोगी या स्व नियोजित होने चाहिए।

आय: न्यूनतम मासिक आय 25,000 रुपए तक होनी चाहिए।

सिबिल स्कोर: केनरा बैंक पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर 700 या उससे अधिक होनी चाहिए।

पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज।

सही से भरा हुआ आवेदन पत्र

पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस,पासपोर्ट,पैन कार्ड इत्यादि)

निवास प्रमाण पत्र (आधार कार्ड,पासपोर्ट,वोटर आईडी कार्ड,राशन कार्ड इत्यादि)

आय प्रमाण पिछले 2 सालों का आयकर रिटर्न 6 महीने का सैलरी स्लिप पिछले 3 सालों का बैंक स्टेटमेंट इत्यादि।

नोट :- विशेष जानकारी के लिए केनरा बैंक के कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर सकते हैं  बात करने के लिए नंबर 1800 425 0018 या 1800 3011 3333 पर संपर्क करें।

केनरा बैंक गोल्ड लोन।

दोस्तों केनरा बैंक गोल्ड लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है चिकित्सा खर्च के लिए पैसों की आवश्यकता हो या अचानक पैसों की जरूरत पड़ गई हो तो आप अपने घर में रखे सोना के ऊपर बिना किसी गारंटी के लोन प्राप्त कर सकते हैं,यदि आपके पास सोने का जेवर, सोने का बिस्किट या कोई भी सोने का जेवर है तो आप उस सोने को बैंक में या सोने के ऊपर देने वाले लोन जैसे फाइनेंस कंपनियों में जमा करा कर गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं। “केनरा बैंक लोन”

सोना (गोल्ड) के ऊपर मिलने वाला लोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि गोल्ड लोन बिना किसी गारंटी के एवं उचित ब्याज दर पर मिल जाता है। गोल्ड लोन लेने के लिए आपके पास उपलब्ध सोने की मात्रा की कीमत न्यूनतम 10,000 रुपए और अधिकतम 10 लाख रुपए होने चाहिए।

नोट :- विशेष जानकारी के लिए केनरा बैंक के कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर सकते हैं  बात करने के लिए नंबर 1800 425 0018 या 1800 3011 3333 पर संपर्क करें। “केनरा बैंक लोन”

केनरा बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट।

केनरा बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट सस्ती ब्याज दर 6.90% से शुरू कर और 30 वर्षों के अवधि के साथ होम लोन की सुविधा प्रदान करता है साथ ही केनरा बैंक की प्रोसेसिंग फीस लोन राशि का 0.50% या न्यूनतम 1500 रुपए और अधिकतम 10 हजार रुपए है। यह लोन की सुविधा घर बनाने,घर मरम्मत करने, मकान खरीदने, प्लॉट खरीदने इत्यादि उद्देश्यों के लिए लिया जा सकता है। केनरा बैंक होम लोन की सुविधा नौकरी पेशा वाले व्यक्ति एवं स्वरोजगार वाले व्यक्ति दोनों ही प्रकार के व्यक्ति इस लोन के लिए आवेदन सकते हैं।

केनरा बैंक होम लोन के लिए नौकरी पेशा वालों का आवश्यक दस्तावेज।

  • होम लोन आवेदन फॉर्म

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो

  • आयु प्रमाण पत्र

  • पता प्रमाण पत्र

  • पहचान प्रमाण पत्र

  • पैन कार्ड का फोटो कॉपी

  • प्रॉपर्टी दस्तावेज

  • प्रक्रिया शुल्क चेक

  • 3 वर्षों का सर्विस प्रमाण पत्र

  • पिछले 6 महीने का सैलरी स्लिप

  • पिछले 6 महीनों का सैलरी अकाउंट स्टेटमेंट

केनरा बैंक होम लोन के लिए स्वरोजगार वालों का आवश्यक दस्तावेज।

  • आवेदन फॉर्म

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो

  • आयु प्रमाण पत्र

  • पता प्रमाण पत्र

  • पहचान प्रमाण पत्र

  • पैन कार्ड का फोटो कॉपी

  • प्रॉपर्टी दस्तावेज

  • प्रक्रिया शुल्क चेक

  • व्यवसाय लाइसेंस पत्र

  • सभी बैंक अकाउंट का बैंक स्टेटमेंट

  • पिछले 3 वर्षों का आइटीआर दस्तावेज

  • पिछले 3 वर्षों का व्यवसाय का बैलेंस शीट और लाभ हानि अकाउंट स्टेटमेंट

  • व्यवसाय की पूरी जानकारी, स्थापना वर्ष ऑर्गनाइजेशन का रूप, वर्तमान बैंकर।

केनरा बैंक व्यक्तिगत ऋण संपर्क नंबर।

केनरा बैंक के कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए इस नंबर 1800 425 0018 या 1800 3011 3333 पर संपर्क करें।

ध्यान दें :- होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें।

Join Group

संबंधित सवाल।

प्रश्न: केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम आय कितनी होनी चाहिए।

उत्तर: केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम आय 25,000 होनी चाहिए।

प्रश्न: केनरा बैंक में होम लोन पर इंटरेस्ट रेट कितना से शुरू है।

उत्तर: केनरा बैंक में होम लोन पर इंटरेस्ट रेट 6.90% से शुरू है।

प्रश्न: केनरा बैंक में पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए।

उत्तर: केनरा बैंक में पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

प्रश्न: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलने वाला लोन राशि न्यूनतम और अधिकतम कितना होता है।

उत्तर: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलने वाला लोन राशि न्यूनतम 50 हजार और अधिकतम 10 लाख तक होता है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here