केनरा बैंक नेट बैंकिंग | Start Now Canara Bank Net Banking

केनरा बैंक नेट बैंकिंग
केनरा बैंक नेट बैंकिंग
Join Group

दोस्तों इस लेख में मैं आज आपको केनरा बैंक के नेट बैंकिंग के बारे में बताने वाला हूं जैसा कि आप सभी जानते हैं अब समय ऑनलाइन का आ चुका है इस समय में हमारे आसपास हर छोटी-बड़ी चीजें ऑनलाइन होते जा रही है वही बैंक भी अपने सारे सर्विसेस को ऑनलाइन करते जा रहे हैं “केनरा बैंक नेट बैंकिंग”

चाहे अकाउंट खोलने का प्रक्रिया हो,बैलेंस चेक करने का प्रक्रिया हो या

निवेश का प्रक्रिया हो इत्यादि जैसी सारी सुविधाओं को बैंकऑनलाइन करते जा रही है और कर चुकी हैं ऐसी सारी जानकारी मैं इस लेख में आगे आपको बताने वाला हूं और साथ ही केनरा बैंक के क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी भी मैं इस लेख पर बताने वाला हूं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

 

केनरा बैंक

 

केनरा बैंक भारत की प्रमुख कमर्शियल बैंकों में से एक है, इसकी स्थापना अम्मेम्बल सुब्बा राव पई द्वारा की गई थी, भारत में इसकी स्थापना 1 जुलाई 1906 में हुई थी।अम्मेम्बल सुब्बा राव पई एक दूरदर्शी और परोपकारी व्यक्ति थे केनरा बैंक भारत के पुराने बैंकों में से एक है 2013 तक केनरा बैंक की शाखाएं भारत एवं अन्य देशों में लगभग 3600 से अधिक हो चुकी थी।

इसका मुख्य कार्यालय बेंगलुरु में स्थित है और साथ ही बेंगलुरु में केनरा बैंक के अधिक शाखाएं हैं। केनरा बैंक की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति हॉन्ग कोंग, शंघाई, लंदन, मॉस्को, दुबई और दोहा जैसे केंद्रों में है। व्यापार के मामले में केनरा बैंक भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंकों में से एक है। केनरा बैंक का कुल कारोबार लगभग 5,98,033 करोड़ रुपयों का है।

 

केनरा बैंक नेट बैंकिंग

 

केनरा बैंक नेट बैंकिंग,केनरा बैंक द्वारा केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए दी जाने वाली एक ऐसी सुविधा है जिसमें ग्राहकों को बिना बैंक गए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर,खाते के बैलेंस की जानकारी, ऑनलाइन निवेश करना हो इत्यादि ऐसी बहुत सारी सुविधाओं का लाभ लैपटॉप और मोबाइल के जरिए उठा सकते हैं इसके लिए केनरा बैंक के ग्राहकों के पास मोबाइल या लैपटॉप और अच्छा नेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

 

और यह दोनों ही आवश्यकता आज के समय में बहुत आसानी से मिल जाते हैं। नेट बैंकिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है आप घर बैठे आसानी से इसे मोबाइल लैपटॉप के जरिए संचालित कर सकते हैं।

 

केनरा बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन

 

दोस्तों केनरा बैंक में खाता खुलवाने के साथ आपको नेट बैंकिंग सुविधा नहीं दी जाती है इसके लिए आपको छोटा सा रजिस्ट्रेशन करना होता है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आपको बैंक द्वारा दिए गए फॉर्म को भर कर बैंक में जमा कराना होता है फॉर्म में बहुत ही नॉर्मल सा जानकारी भरना होता है जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल इत्यादि

यह सारी जानकारी भरकर बैंक को जमा कराने के बाद 24 घंटों के अंदर आपका नेट बैंकिंग सुविधा शुरू कर दिया जाता है जिसका कंफर्मेशन आपको एसएमएस (SMS) या ई-मेल (Email) के जरिए प्राप्त हो जाता है। नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन आप 2 तरीकों से कर सकते हैं। जोकि निम्नलिखित हैं।

  1. बैंक शाखा में जाकर
  2. ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा

केनरा बैंक मोबाइल बैंकिंग

 

केनरा बैंक मोबाइल बैंकिंग एक ऐसी सुविधा है जिसके जरिए केनरा बैंक के ग्राहक आसानी से घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे मनी ट्रांसफर करना हो, बैलेंस चेक करना हो इत्यादि ऐसी सारी सुविधाओं का लाभ केनरा बैंक के ग्राहक घर बैठे लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए उनके पास एक स्मार्टफोन और अच्छा नेट कनेक्शन होना चाहिए।

 

Join Group

केनरा बैंक मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठाने के लिए केनरा बैंक के ग्राहकों को एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है जो कि केंद्र मोबाइल बैंकिंग एप होता है जिसका डाउनलोड लिंक नीचे दिया हुआ है। 

 

केनरा मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करने के लिए :- यहां क्लिक करें 

 

केनरा बैंक मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन

 

यदि आप केनरा बैंक के ग्राहक हैं और यदि आपने केनरा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं किया है तो आप 2 तरीकों से अपना मोबाइल नंबर केनरा बैंक अकाउंट में रजिस्टर कर सकते हैं वे दोनों तरीका निम्नलिखित है।

  • एटीएम (ATM) कार्ड द्वारा केनरा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना।
  • बैंक ब्रांच जाकर केनरा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना।

एटीएम (ATM) कार्ड द्वारा केनरा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना।

  • केनरा बैंक अकाउंट में एटीएम कार्ड द्वारा मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको आपके नजदीकी केनरा बैंक की एटीएम (ATM) पर एटीएम कार्ड लेकर जाना होगा और कार्ड को मशीन में डालना होगा।
  • एटीएम मशीन में कार्ड को लगाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन (Registration) का ऑप्शन दिखेगा आपको रजिस्ट्रेशन के सामने वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपसे 4 अंको का एटीएम पिन डालने का ऑप्शन आएगा आपको 4 अंको का एटीएम पिन डालने के बाद कंफर्म (Confirm) वाले ऑप्शन के सामने बटन वाला पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने न्यू रजिस्ट्रेशन (New Registration) या चेंज नंबर (Change Number) का ऑप्शन आएगा इसमें से आपको न्यू रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन के सामने बटन वाला पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एटीएम मशीन के स्क्रीन पर आपको (Please Enter Your 10 Digit Mobile Number) ऐसा ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको जिस भी नंबर को केनरा बैंक अकाउंट से रजिस्टर करना है उस नंबर को इंटर करना होगा और यश (Yes)पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका मोबाइल नंबर कंफर्मेशन (Confirmation) के लिए फिर से वही मोबाइल नंबर इंटर करना होगा और यस (Yes) के सामने वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से केनरा बैंक अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कब प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।

बैंक ब्रांच जाकर केनरा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना।

  • केनरा बैंक ब्रांच के द्वारा केनरा बैंक अकाउंट मे मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको केनरा बैंक ब्रांच में जाकर मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म को प्राप्त करने के बाद फॉर्म में सबसे पहले आपको केनरा बैंक ब्रांच का नाम भरना होगा।
  • बैंक ब्रांच का नाम भरने के बाद दिनांक को भरना होगा जिस दिन आप फॉर्म भर रहे होंगे।
  • दिनांक भरने के बाद आपको अपना अकाउंट नंबर भरना होगा। जिसमें आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना चाहते हैं।
  • उसके बाद 6 नंबर ऑप्शन कॉपी कर जो भी आप मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना चाहते हैं उस मोबाइल नंबर को भरना होगा।
  • और अंत में फॉर्म के सबसे अंतिम में आपका पूरा नाम और हस्ताक्षर करने के बाद उस फॉर्म को बैंक में जमा करा देना होगा उसके बाद 1 या 2 दिनों के बाद आपके अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर कर दिया जाएगा।

केनरा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर चेंज कैसे करें।

 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर के लेख में केनरा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने या चेंज करने के 2 तरीकों के बारे में बताया है आप इसी दो तरीकों के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर चेंज भी कर सकते हैं एटीएम (ATM) के माध्यम से भी आप अपना मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं और बैंक ब्रांच में जाकर भरकर भी अपना मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते हैं।

 

केनरा बैंक का कस्टमर केयर नंबर।

 

और अधिक जानकारी या केनरा बैंक में नेट बैंकिंग से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप केनरा बैंक के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते हैं। केनरा बैंक के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के लिए :- यहां क्लिक करें।

ध्यान दें :- होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें।

संबंधित सवाल।


प्रश्न: क्या केनरा नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने पर कोई चार्ज लगता है?
उत्तर: नहीं केनरा नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने पर कोई चार्ज नहीं लगता है।
 
प्रश्न: केनरा नेट बैंकिंग कौन-कौन इस्तेमाल कर सकता है?
उत्तर: केनरा बैंक के सभी खाताधारी ग्राहक केनरा बैंक का नेट बैंकिंग इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
प्रश्न: केनरा बैंक e-passbook app डाउनलोड कैसे करें?
उत्तर: केनरा बैंक e-passbook app डाउनलोड करने के लिए :- यहां क्लिक करें।
 
प्रश्न: RTGS के माध्यम से मिनिमम Online कितना अमाउंट ट्रांसफर किया जा सकता है?
उत्तर: RTGS के माध्यम से मिनिमम Online 2 लाख अमाउंट ट्रांसफर किया जा सकता है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here