हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे | 7 Best Benefits of Insurance

हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे
हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे
Join Group

दोस्तों इस लेख में आज आप बीमा के बारे में जाने वाले हैं इस लेख में आप जानेंगे बीमा क्या होता है, बीमा कराने के क्या लाभ है, बीमा कितने प्रकार के होते हैं, हेल्थ इंश्योरेंस क्या होता है, हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे, सबसे सस्ता हेल्थ इंश्योरेंस कौन सा है, हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां कौन-कौन से हैं, एलआईसी का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, टर्म इंश्योरेंस क्या होता है, टर्म इंश्योरेंस क्यों करवाना चाहिए इत्यादि इन सारे सवालों का जवाब इस लेख में मैं आपको देने वाला हूं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे

“हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे” दोस्तों हेल्थ इंश्योरेंस लेने के कई फायदे हैं जो कि नियम लिखित हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस लेने के बाद भविष्य में होने वाले दुर्घटना, बीमारी या गंभीर बीमारी के इलाज में होने वाले मेडिकल खर्चो से बचा जा सकता है।

हेल्थ इंश्योरेंस लेने के बाद भविष्य में होने वाले मेडिकल खर्चो एक टेंशन से आप मुक्त रहते हैं जिससे आपको मन की शांति प्राप्त होती है।

जिन लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस बीमा है उन्हें सरकारी अस्पतालों में घंटों लाइन में लगकर परेशान होकर इलाज करवाने की जरूरत नहीं है वह मनचाहा निजी अस्पतालों में इलाज करवा सकते हैं जिसके मेडिकल खर्चों का कवरेज बीमा कंपनी देती है।

हेल्थ इंश्योरेंस करवाए हुए व्यक्ति को यदि कोई गंभीर बीमारी होती है जिस के इलाज में बहुत ज्यादा पैसे खर्च होने वाले हैं जिसकी पूर्ति करना उस व्यक्ति से संभव नहीं है तो ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है।

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है

हेल्थ इंश्योरेंस बीमा कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई गई है एक ऐसी सुविधा है जिसके तहत आपके और आपके परिवार को होने वाले बीमारी या गंभीर बीमारी, मामूली चोट, दुर्घटना इत्यादि होने के बाद मेडिकल खर्चों को आर्थिक कवरेज प्रदान करता है। “हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे” 

इस सुविधा की वजह से इंश्योरेंस करवाया हुए व्यक्ति की आर्थिक चिंता खत्म हो जाती है क्योंकि बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति या उसके परिवार के मेडिकल खर्चों को आर्थिक कवरेज की सुविधा देता है। “हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे”

सबसे सस्ता हेल्थ इन्शुरन्स

दोस्तों यदि मैं सबसे सस्ता हेल्थ इंश्योरेंस की बात करूं तो आज के समय में हमारे देश भारत में ऐसे सैकड़ों हेल्थ इंश्योरेंस मौजूद हैं जिसे हम और आप करवा सकते हैं कोरोना महामारी के बाद हेल्थ इंश्योरेंस के उत्पादों में काफी बढ़ोतरी हुई है।

साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के बीच में कंपटीशन बढ़ गया है ऐसे में सबसे अच्छा और सस्ता हेल्थ इंश्योरेंस चुन्ना थोड़ा मुश्किल हो गया है लेकिन मैं आपको बता दूं कि 

जो भी आप हेल्थ इंश्योरेंस ले उसमें आप यह देखें कि जिस उद्देश्य से आप हेल्थ इंश्योरेंस ले रहे हैं क्या वह बीमा कंपनी पूरी कर रही है और बीमा कंपनी के प्लान को देखने के बाद आप अपने अनुसार बीमा कंपनी के प्लान को चुन सकते हैं।

लाइफ इन्शुरन्स क्या है इन हिंदी

लाइफ इन्शुरन्स बीमित व्यक्ति और कंपनी के बीच एक अनुबंध है जिसके तहत बीमा कंपनी उस व्यक्ति द्वारा लिए गए मासिक शुल्क के बदले आर्थिक कवरेज प्रदान करती है। 

यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु होती है तो बीमा कंपनी पहले से तय नियम एवं शर्तों के अनुसार बीमित व्यक्ति के नॉमिनी को एकमुश्त राशि देती है। “हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे”

नेशनल हेल्थ इन्शुरन्स इन हिंदी

नेशनल हेल्थ इन्शुरन्स भारत की सबसे पुरानी बीमा कंपनियों में से एक है नेशनल हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी की स्थापना 1906 में की गई थी इस कंपनी को भारत के केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है।

वैसे तो भारत में कई निजी कंपनियां हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान करती है लेकिन नेशनल हेल्थ इंशुरंस भारत की एक सरकारी हेल्थ इंशुरंस कंपनी है जो कि लोगों को बेहतर हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधाएं प्रदान करती है।

नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके द्वारा किया गया बीमा का लाभ बीमित व्यक्ति पूरे जीवन काल में ले सकता है इस बीमा कंपनी का नेटवर्क 6000 से भी अधिक हॉस्पिटलों में है जोकि जीवन भर  रिन्यूएबल है।

इंश्योरेंस कंपनी

इंश्योरेंस कंपनी की सूची देखने के लिए  यहां क्लिक करें।

टर्म इंश्योरेंस

टर्म इंश्योरेंस बीमित व्यक्ति और कंपनी के बीच एक अनुबंध है जिसके तहत बीमा कंपनी उस व्यक्ति द्वारा लिए गए मासिक शुल्क के बदले आर्थिक कवरेज प्रदान करती है। 

यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु होती है तो बीमा कंपनी पहले से तय नियम एवं शर्तों के अनुसार बीमित व्यक्ति के परिवार या नॉमिनी को एकमुश्त राशि देती है।

Join Group

टर्म इंश्योरेंस क्या होता है

टर्म इंश्योरेंस बीमित व्यक्ति और कंपनी के बीच एक अनुबंध है जिसके तहत बीमा कंपनी उस व्यक्ति द्वारा लिए गए मासिक शुल्क के बदले आर्थिक कवरेज प्रदान करती है। 

यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु होती है तो बीमा कंपनी पहले से तय नियम एवं शर्तों के अनुसार बीमित व्यक्ति के परिवार या नॉमिनी को एकमुश्त राशि देती है। “हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे”

बीमा क्या है इन हिंदी

बीमा भविष्य में होने वाले संभावित नुकसान को भरपाई करने का एक जरिया है बीमा के जरिए भविष्य में हुए नुकसान को आर्थिक रूप से भरपाई किया जा सकता है।

हमें पता नहीं होता है की कल यानी भविष्य में हमारे साथ क्या होगा इसलिए भविष्य में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए हम बीमा करवाते हैं ताकि हमें आर्थिक रूप से हमें मदद मिल सके।

बीमा को आप इस तरह समझ सकते हैं की बीमा करवाने के बाद यदि किसी व्यक्ति को नुकसान होता है तो उस नुकसान की भरपाई आर्थिक रूप से बीमा कंपनी करती है। 

अगर कोई बीमा कंपनी किसी व्यक्ति के घर, गाड़ी, स्मार्टफोन इत्यादि का बीमा करती है तो उस व्यक्ति के घर, गाड़ी, स्मार्टफोन इत्यादि के छतिग्रस्त होने पर पहले तय शर्त के अनुसार उस व्यक्ति को मुआवजा देती है। 

बीमा वास्तव में किसी बीमा कराए हुए व्यक्ति और कंपनी के बीच एक अनुबंध है जिसके तहत बीमा कंपनी उस व्यक्ति से एक निश्चित धनराशि लेती है और नुकसान होने पर पहले से तय शर्त के अनुसार उस व्यक्ति को मुआवजा देती है। 

बीमा के लाभ

बीमा कराने के बाद भविष्य में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए बीमा कंपनी पहले से तहत शर्त के अनुसार मुआवजा देती है। 

बीमा बीमित व्यक्ति या कंपनी को हुए क्षति की भरपाई के लिए आर्थिक रूप से मदद करता है।

बीमा कराने के बाद आपका घर, गाड़ी, स्मार्टफोन इत्यादि आर्थिक रूप से सुरक्षित रहता है। 

बीमा कराने के बाद आपकी जमा पूंजी की बचत होती है क्योंकि नुकसान होने पर बीमा कंपनी आपके नुकसान की भरपाई करती है। “हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे”

बीमा के जरिए आप दीर्घकालीन लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं कुछ ऐसे ही बीमा होते हैं जिसके जरिए आप वर्तमान में थोड़े थोड़े पैसे जमा कर भविष्य में बड़ी धनराशि प्राप्त कर सकते हैं। 

बीमा कराने के बाद कर (Tax) में छूट मिलता है किसी भी बीमा पॉलिसी में चुकाया गया प्रीमियम धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख तक छूट मिलता है। 

बीमा कराने के बाद आपको मन का शांति प्रदान होता है क्योंकि बीमा कराने के बाद भविष्य में होने वाले आर्थिक नुकसान की चिंता नहीं होती है। 

बीमा कितने प्रकार के होते हैं

बीमा आमतौर पर दो प्रकार का होता है।

Join Group
  1. जीवन बीमा (Life Insurance)
  2. साधारण बीमा (General insurance)

जीवन बीमा (Life Insurance) : जीवन बीमा किसी व्यक्ति के जीवन का बीमा किया जाता है बीमा के तहत बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु होने पर उस व्यक्ति पर आश्रित घर परिवार वालों को पहले से तय शर्त के अनुसार मुआवजा दिया जाता है।

साधारण बीमा (General insurance): साधारण बीमा के अंतर्गत घर,फसल,गाड़ी,स्मार्टफोन, स्वास्थ्य बीमा इत्यादि बीमा आते हैं। इस बीमा के तहत घर, फसल, वाहन इत्यादि का नुकसान होने पर बीमा कंपनी पहले से तय शर्त के अनुसार मुआवजा देती है। 

स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत बीमित व्यक्ति या परिवार का स्वास्थ्य खराब होने पर इलाज में खर्च आर्थिक क्षति का भरपाई बीमा कंपनी करती है।

जीवन बीमा पॉलिसी के प्रकार

जीवन बीमा पॉलिसी सामान्यतः 6 प्रकार का होता है। 

  1. टर्म जीवन बीमा (Term insurance)
  2. संपूर्ण जीवन बीमा (whole life insurance)
  3. एंडोमेंट पॉलिसी (Endowment policy)
  4. मनी बैक पॉलिसी (Money back policy)
  5. यूनिट लिंक्ड जीवन बीमा (यूलिप) 
  6. एन्यूटी (वार्षिक) बीमा योजना 

टर्म जीवन बीमा (Term insurance) : टर्म जीवन बीमा के अंतर्गत बीमा कंपनी द्वारा नियम एवं शर्तें और पहले से तय किए अवधि के अंदर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति द्वारा नॉमिनेट किए हुए व्यक्ति को मुआवजा के रूप में बड़ी रकम (पैसा) देती है।  

संपूर्ण जीवन बीमा (whole life insurance) : संपूर्ण जीवन बीमा के अंतर्गत बीमित व्यक्ति का संपूर्ण जीवन कवर किया जाता है संपूर्ण जीवन बीमा में बीमित व्यक्ति  की मृत्यु हो जाने पर बीमा कंपनी पहले से तय शर्त के अनुसार मुआवजा देती है। “हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे”

एंडोमेंट पॉलिसी (Endowment policy) : एंडोमेंट पॉलिसी टर्म जीवन बीमा की तरह ही  होता है एंडोमेंट पॉलिसी में अंतर यह है कि इसमें मैच्योरिटी पर अतिरिक्त लाभ मिलता है इस पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी धारक की मृत्यु एक निश्चित समय के अंदर नहीं होती है

तो वह मैच्योरिटी पर अतिरिक्त लाभ के साथ एक सुनिश्चित राशि प्राप्त करता है और यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो वह राशि पॉलिसी धारक के नॉमिनी को मिलती है।

मनी बैक पॉलिसी (Money back policy) : मनी बैक पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी धारक को समय-समय पर एक निश्चित राशि बीमा कंपनी द्वारा दी जाती है और समय अवधि समाप्त होने के बाद शेष राशि मैच्योरिटी के रूप में दी जाती है।

यूनिट लिंक्ड जीवन बीमा (यूलिप) : यूनिट लिंक्ड जीवन बीमा सुरक्षा के साथ-साथ निवेश का अवसर भी प्रदान करता है इस बीमा के अंतर्गत आपके द्वारा भुगतान किए गए राशि को आपकी इच्छा के अनुसार इक्विटी और डेट फंड में निवेश कर दिया जाता है।

एन्यूटी (वार्षिक) बीमा योजना : इस पॉलिसी के अंतर्गत निवेश किए गए राशि को ऐसेट के रूप में रखा जाता है जोकि पॉलिसी धारक को एक बार में एन्यूटी के रूप में दे दी जाती है। “हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे” 

ध्यान दें :- होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें।

कार इंश्योरेंस के बारे में विस्तार से जानने के लिए  यहां क्लिक करें।

संबंधित सवाल।

प्रश्न: बीमा क्यों आवश्यक है?

उत्तर: आर्थिक सुरक्षा के लिए बीमा बहुत आवश्यक है।

प्रश्न: बीमा कितने प्रकार के हैं?

उत्तर: बीमा के प्रकार निम्नलिखित हैं।

  • स्वास्थ्य बीमा
  • गृह बीमा
  • यात्रा बीमा 
  • जीवन बीमा 
  • ऑटोमोबाइल बीमा इत्यादि 

प्रश्न: दोहरा बीमा क्या है?

उत्तर: जब कोई व्यक्ति अपना और अपनी संपत्ति का बीमा एक से अधिक कंपनियों में कराता है तो इसे दोहरा बीमा कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here