यूको बैंक की जानकारी | 7 Best Loan Types of UCO Bank

यूको बैंक की जानकारी
यूको बैंक की जानकारी
Join Group

दोस्तों इस लेख में आज मैं आपको यूको बैंक की जानकारी देने वाला हूं साथ ही साथ मैं आपको यूको बैंक के द्वारा उपलब्ध कराए गए लोन की सुविधा के बारे में भी बताने वाला हूं।

इस लेख में आगे आप यूको बैंक के द्वारा दिए जा रहे होम लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, गोल्ड लोन, मुद्रा लोन, पेंशन लोन इत्यादि लोन के बारे में विस्तार से पढ़ने वाले हैं।              “यूको बैंक की जानकारी” 

यूको बैंक की जानकारी।

यूको बैंक भारत के पुराने बैंकों में से एक है यूनाइटेड कमर्शियल बैंक लिमिटेड की स्थापना 6 जनवरी 1943 को की गई थी यूनाइटेड कमर्शियल बैंक लिमिटेड का मुख्यालय कोलकाता में है।

यूको बैंक 19 जुलाई 1969 से भारत सरकार के स्वामित्व में बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रही है।

यूनाइटेड कमर्शियल बैंक लिमिटेड पूरे देश भर में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ हांगकांग, सिंगापुर जैसे विदेशों में भी 2500 से भी अधिक शाखाओं के साथ बैंकिंग सेवा उपलब्ध करा रही है।

वर्ष 1985 में यूनाइटेड कमर्शियल बैंक लिमिटेड का नाम बदलकर यूको बैंक कर दिया गया तब से हम और आप इस बैंक को यूको बैंक के नाम से जानते हैं।                “यूको बैंक की जानकारी” 

यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट

यूको बैंक एक पब्लिक सेक्टर बैंक है जो कि भारत सरकार के स्वामित्व में काम करती है और भारत एवं विदेशों में अपनी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है यह भारत के हर राज्यों में जरूरतमंद लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है।

यूको बैंक लोन।

हमारे जीवन में कभी न कभी ऐसा समय आता है जब हमें पैसों की जरूरत होती है और हमारे पास पैसे नहीं होते हैं ऐसी स्थिति में या तो हम किसी से पैसे उधार लेते हैं या बैंक से लोन लेते हैं।

अब निर्भर यह करता है कि आप लोन किस लिए ले रहे हैं क्योंकि बैंकों में लोन के अलग-अलग प्रकार होते हैं जिसके मुताबिक आपको लोन दिया जाता है यदि लोन आपको पर्सनल खर्चों के लिए चाहिए होता है तो वह पर्सनल लोन के अंतर्गत आता है।            “यूको बैंक की जानकारी” 

यदि आपको घर बनाने के लिए लोन लेना है तो वह लोन होम लोन के अंतर्गत आता है यदि आपको बिजनेस करने के लिए लोन चाहिए तो वह लोन आप बिजनेस लोन के अंतर्गत आता है ठीक वैसे ही आपकी उद्देश्य के अनुसार बैंकों में लोन की सुविधा सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।

यूको बैंक होम लोन।

यूको बैंक में होम लोन की न्यूनतम ब्याज दरें 6.50 प्रतिशत प्रति वर्ष से शुरू होता है। जोकि प्रॉपर्टी के कीमत का 90 प्रतिशत लोन राशि लोन के रूप में देती है यूको बैंक के होम लोन की अवधि 30 सालों के लिए होता है यूको बैंक अपने कुछ चुनिंदा ग्राहकों को प्रॉपर्टी खरीदने से पहले प्री अप्रूव्ड होम लोन की सुविधा प्रदान करता है।

यूको बैंक में होम लोन के प्रकार।

यूको बैंक में होम लोन के तीन प्रकार हैं।

  1. यूको हाउसिंग लोन
  2. यूको टॉप अप होम लोन 
  3. यूको प्री अप्रूव्ड होम लोन

यूको हाउसिंग लोन : यूको बैंक से यूको हाउसिंग लोन आप अपने घर को बनवाने, मरम्मत करवाने, रिनोवेशन करवाने, घर या फ्लैट खरीदने इत्यादि के लिए ले सकते हैं अन्य बैंकों की तुलना में यूको बैंक का हाउसिंग लोन पर लगने वाला ब्याज दर कम होता है।          “यूको बैंक की जानकारी” 

यूको टॉप अप होम लोन :  होम लोन लिए हुए व्यक्ति के जरूरतों को पूरा करने के लिए होम लोन के ऊपर लिया गया अतिरिक्त लोन टॉप अप होम लोन होता है। 

यूको प्री अप्रूव्ड होम लोन : आवेदक के घर या मकान खरीदने की प्रक्रिया को पूरी करने से पहले आवेदक के होम लोन की योग्यता के आधार पर फ्री अप्रूव्ड होम लोन की मंजूरी 4 महीनों के लिए मान्य होता है।

यूको बैंक पर्सनल लोन।

यूको बैंक में पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.05 प्रतिशत प्रतिवर्ष से शुरू होता है यूको बैंक 15 लाख रुपए तक का लोन 7 वर्ष की अवधि के लिए लोन की सुविधा प्रदान करता है।

यूको बैंक पर्सनल लोन पेंशन धारियों के लिए 10.45 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से 4 साल की अवधि के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन की सुविधा प्रदान करता है।            “यूको बैंक की जानकारी” 

यूको बैंक में पर्सनल लोन के प्रकार।

यूको बैंक में पर्सनल लोन दो प्रकार के होते हैं।

  1. यूको कैश लोन
  2. यूको पेंशनर लोन 

यूको कैश लोन: केंद्र या सरकारी या नीजी संस्थानों में काम कर रहे लोगों की आर्थिक जरूरतों जैसे शादी, शिक्षा, मेडिकल खर्चों, पर्सनल खर्चों इत्यादि को पूरा करने के लिए यूको बैंक में यूको कैश लोन की सुविधा उपलब्ध है। 

Join Group

यूको पेंशनर लोन: नौकरी से रिटायर पेंशन भोगियों के आर्थिक जरूरतों जैसे शादी, शिक्षा, मेडिकल खर्चों, पर्सनल खर्चों, ट्रैवल खर्चों इत्यादि को पूरा करने के लिए यूको बैंक में यूको पेंशनर लोन की सुविधा उपलब्ध है।

यूको बैंक बिजनेस लोन।

यूको बैंक अन्य बैंकों की तरह बिजनेस लोन की सुविधा प्रदान करता है यूको बैंक का नाम पहले यूनाइटेड कमर्शियल बैंक लिमिटेड था यह बैंक भारत सरकार के स्वामित्व में है।। 

जोकि अपने ग्राहकों को कई प्रकार का बिजनेस लोन की सुविधा प्रदान करता है यूको बैंक द्वारा दी जाने वाली बिजनेस लोन या एमएसएमई (MSME) लोन की ब्याज दरें 9.50% प्रतिवर्ष है।

यूको बैंक गोल्ड लोन।

यूको बैंक अपने उन ग्राहकों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है जिन्हें गोल्ड संपत्ति के बदले तत्काल लोन की आवश्यकता होती है यूको बैंक में गोल्ड लोन की ब्याज दरें 7% प्रति वर्ष से शुरू होती है।              “यूको बैंक की जानकारी” 

यूको बैंक अपने उन ग्राहकों के अस्थाई वित्तीय समस्या को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है जिनके पास गोल्ड की संपत्ति उपलब्ध है 

और जो अपने उस गोल्ड की संपत्ति के बदले गोल्ड लोन लेना चाहते हैं। जिसका उपयोग वह अपने बच्चों की शिक्षा, शादी, पर्सनल खर्चा, व्यापार का विस्तार इत्यादि उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

यूको बैंक पेंशन लोन।

यूको बैंक पेंशन धारियों के लिए पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है यूको बैंक अपने उन ग्राहकों को पेंशन लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है जोकि पेंशन भोगी है या नहीं जो अपने नौकरी से रिटायर हो चुके हैं और पेंशन ले रहे हैं।

यूको बैंक पर्सनल लोन पेंशन धारियों के लिए 10.45 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से 4 साल की अवधि के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन की सुविधा प्रदान करता है।

यूको बैंक मुद्रा लोन।

यूको बैंक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ अपने ग्राहकों को मुद्रा लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है यूको बैंक में मुद्रा लोन की ब्याज दरें 8.85% प्रतिवर्ष से शुरू होता है।

मुद्रा लोन देने का मुख्य उद्देश्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे छोटे व्यापारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिसे लेकर मध्यम वर्गीय व्यापारी एवं छोटे छोटे व्यापारी अपने व्यापार का विस्तार कर सकें।

ध्यान दें:- मुद्रा लोन के बारे में विस्तार से जानने के लिए  यहां क्लिक करें।

यूको बैंक केसीसी ऋण। 

यूको बैंक केसीसी ऋण का अर्थ है किसान क्रेडिट कार्ड लोन यानी यूको बैंक किसान क्रेडिट कार्ड धारियों के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है यानी वैसे किसान जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) है यूको बैंक से लोन ले सकते हैं।

यूको बैंक किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) लोन में मिलने वाला लोन राशि 3 लाख से शुरु होता है जिसके ऊपर लगने वाला ब्याज दर 7% प्रति वर्ष कि दर से होता है इसके अलावा बैंक द्वारा 2% एवं 3% का अनुदान एवं प्रोत्साहन अनुदान भी दिया जाता है।

ध्यान दें:- किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए  यहां क्लिक करें।

लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज।

  • पासपोर्ट साइज फोटो के साथ आवेदन फॉर्म।
  • आयु प्रमाण पत्र के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदान पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र इत्यादि।
  • पहचान प्रमाण पत्र के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदान पहचान पत्र इत्यादि।
  • पता प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि।
  • आय प्रमाण पत्र के लिए 3 पिछले महीने का बैंक स्टेटमेंट, पिछले 6 महीनों का सैलरी स्लिप, पिछले 2 वर्षों का आयकर रिटर्न।
  • अन्य स्वरोजगार आय प्रमाण के लिए पिछले 3 वर्षों का आयकर रिटर्न और आय स्टेटमेंट इत्यादि।

ध्यान दें:- हमारे होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें। 

Join Group

संबंधित सवाल।

प्रश्न: यूको बैंक क्या सरकारी बैंक है?

उत्तर: यूको बैंक एक पब्लिक सेक्टर बैंक है जो कि भारत सरकार के स्वामित्व में काम करती है।

प्रश्न: यूको बैंक की स्थापना कब हुई?

उत्तर: यूको बैंक की स्थापना 6 जनवरी 1943 को की गई थी।

प्रश्न: यूको बैंक का मुख्यालय कहां है?

उत्तर:  यूको बैंक का मुख्यालय कोलकाता में है।

प्रश्न: यूको बैंक किस बैंक में मर्ज हुआ है?

उत्तर: यूको बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) मेल मर्ज हुआ। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here