नेटवर्क मार्केटिंग में ग्राहकों को कैसे समझाए | How to convince customers 2022

नेटवर्क मार्केटिंग में ग्राहकों को कैसे समझाए
नेटवर्क मार्केटिंग में ग्राहकों को कैसे समझाए
हैलो दोस्तों आज मैं इस लेख में आपको “नेटवर्क मार्केटिंग में ग्राहकों को कैसे समझाए” इस टॉपिक पे बात  करने वाला हूँ, इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप यह समझ पाएंगे की कैसे आप अपने ग्राहक को समझाए, ताकि आपके ग्राहक आपका प्रोडक्ट खरीद सकें, और आपके साथ जुड़ सके तो दोस्तों यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए लेख को पूरा ध्यान से पढियेगा।
Join Group

दोस्तों किसी भी ग्राहक को समझाने के लिए आपको कुछ तरीको को अपनाना पड़ेगा और उन तरीको के अनुसार आपको अपने ग्राहक को समझाना पड़ेगा तभी जाकर आपका ग्राहक आपका प्रोडक्ट खरीद पायेगा और आपके साथ जुड़ पायेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग में अपने ग्राहक को  समझाने के 3 तरीके हैं 

  1. आप अपने ग्राहक को खुद समझाएं
  2. आप अपने ग्राहक को अपने एक्टिव अपलाइन से फॉलो-अप करवाएं
  3. आप अपने ग्राहक को मीटिंग्स और सेमिनार में लेकर जाएं

आप अपने ग्राहक को खुद समझाएं 

दोस्तों अगर आप अपने ग्राहक/गेस्ट को अपने कंपनी का प्रोडक्ट और बिज़नेस प्लान बता चुके हैं, तो सबसे पहले अपने ग्राहक/गेस्ट को बेसिक फॉलो-अप करें, जिसमे आप कंपनी के लीगल्स, विजन और एथिक्स के बारे में फ़ॉलो-अप करें, कंपनी के अमीर बनाने वाले प्लान के बारे में फ़ॉलो-अप करें, कंपनी में अचीवर्स और अर्निंग मेंबर्स के बारे में फॉलो-अप करें, और साथ ही ग्राहक के द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दें ताकि आपका ग्राहक सारे चीजों को अच्छे से समझ सके। नेटवर्क मार्केटिंग में ग्राहकों को कैसे समझाए

आप अपने ग्राहक को अपने एक्टिव अपलाइन से फॉलो-अप करवाएं।  

दोस्तों अगर आपने अपने ग्राहक/गेस्ट को कंपनी के प्रोडक्ट प्लान, बिज़नेस प्लान इत्यादि के बारे में बता दिया है तो आप अपने एक्टिव अपलाइन से जरूर मिलवाये, क्यों की नेटवर्क मार्केटिंग में एक्टिव अपलाइन से फॉलो-अप करवाने से आपके ग्राहक के जोइनिंग करने का संभावना काफी बढ़ जाता है साथ आपका ग्राहक पॉजिटिव और मोटिवेट हो जाता है, जल्द से जल्द ज्वाइन करता है।

आप अपने ग्राहक को मीटिंग और सेमिनार में लेकर जाएं।  

दोस्तों आपको अपने ग्राहक/गेस्ट को मीटिंग्स और सेमिनार में लेकर जाना बेहद जरुरी है, मीटिंग्स और सेमिनार नेटवर्क मार्केटिंग में ग्राहक सुपर पॉजिटिव और मोटिवेट करने का बहुत ही अच्छा तरीका है, मीटिंग्स और सेमिनार में ग्राहक को ले जाने से ग्राहक कंपनी के बारे में अच्छे से जान पाता है और वहां पे बहुत सारे अचीवर से मिलने का मौका मिलता है, जिससे आपके ग्राहक कंपनी और सारे चीजों को अच्छे से समझ पते हैं और साथ ही आपके ग्राहक के ज्वाइन करने का संभावना बहुत बढ़ जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स

दोस्तों अब मैं आपसे नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स के बारे में बात करने जा रहा हूँ, क्यों नेटवर्क मार्केटिंग में या किसी भी फील्ड में आपको सफल होने के लिए सीखना बहुत ही जरुरी है, कहा जाता है “Learning is the key of earning” इसलिए यदि आपको अर्न करना है तो आपको सबसे पहले आपको लर्न करना होगा और सिखने के लिए नेटवर्क मार्केटर एक्सपर्ट दवारा कोर्सेस डेवेलोप किये गए हैं जो की बहुत ही इफेक्टिव है, आप यूट्यूब (Youtube) पे जाकर कोर्स देख सकते हैं। यूट्यूब पे बहुत सरे कोर्स आपको मिल जायेंगे।

इंडिया में कितने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है?

दोस्तों आज भारत मे लगभग दस हजार से ज्यादा MLM/Network Marketing कंपनी चल रही है। मल्टी लेवल मार्केटिंग/नेटवर्क मार्केटिंग को डायरेक्ट सेलिंग भी कहा जाता है। हालांकि भारत मे कुछ समय से नेटवर्क मार्केटिंग मे चिटफंड कंपनियों द्वारा लोगो के पैसे ठगे जाने की वजह से यह व्यापार काफी बदनाम भी हुआ है, लेकिन इसका मतलब यह नही है कि नेटवर्क मार्केटिंग की सभी कंपनियां फ्राड हो, या फिर किसी भी कंपनी पर विश्वास नहीं किया जा सकता है। 

सारांश 

तो दोस्तों इस लेख में मैंने आपको “नेटवर्क मार्केटिंग में अपने ग्राहकों को कैसे समझाए” इसके बारे में बताया है जिसको आप अपने जीवन में अपना कर आप अपने ग्राहकों को अच्छे से समझा सकते है और ग्राहक के “ना” को “हां” में कैसे बदले ये सीख सकते हैं तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख को पढ़ने के बाद कुछ नया सीखने को मिला होगा अगर आपको इस लेख को पढ़कर अच्छा लगा और कुछ सीखने को मिला तो आप मुझे कॉमेंट करें, इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यबाद
ध्यान दें :- होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here