पीपीएफ डाकघर ब्याज दर | Post Office PPF Interest Rate Hindi

पीपीएफ डाकघर ब्याज दर
पीपीएफ डाकघर ब्याज दर
पीपीएफ डाकघर ब्याज दर पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ फंड में 7.9 फीसदी के दर से कम्पाउंडिंग ब्याज मिलता है। इस फंड में एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 500 रूपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख का निवेश कर सकता है, PPF फंड में आप अपना पैसा चाहे तो एक बार में जमा कर सकते है। दोस्तों इस लेख में आगे आप पीपीएफ डाकघर ब्याज दर के बारे में पढ़ने वाले हैं।
एक साल में एक बार में ही जमा कर सकते हैं या हर महीने किस्तों में जमा कर सकते हैं। सरकार भविष्य में PPF में मिलने वाला ब्याज दरों को घटा भी सकती है, यह सरकार पर पूरी तरह निर्भर करता है। क्योंकि यह सरकार के नियंत्रण में है। इसलिए यदि आप PPF में निवेश करने की सोच रहे है, तो जल्द निवेश करें।
पीपीएफ फंड पैसा बनाने का एक सरल और सुरक्षित तरीका है जिसमें आप थोड़े-थोड़े पैसा जमा कर भविष्य में लाखों रुपए बना सकते हैं और मनचाहा जीवन जी सकते हैं वैसे तो पीपीएफ फंड की सुविधा लगभग सभी बैंकों में उपलब्ध है लेकिन आज मैं इस लेख में पोस्ट ऑफिस पीपीएफ फंड के बारे में बताने वाला हूं।

पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ फंड की विशेषताएँ।

  1. पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ फंड में सालाना 7.9 फीसदी के दर से कम्पाउंडिंग ब्याज मिलता है।
  2. इस स्किम में आप अपना पैसा चाहे तो साल में एक ही बार में जामा कर सकते है, यातो आप बारह किस्तों में कर जामा कर सकते हैं।
  3. पीपीएफ फंड में एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 500 रुपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख का निवेश कर सकता है
  4. इस स्किम में केवल भारत का नागरिक ही केवल अकाउंट खोल सकते हैं, इसमें जॉइंट अकाउंट नहीं खोला जा सकता है।
  5. इस स्किम में अगर कोई PPF अकाउंटधारक पहले से 500 रुपया जामा करता है। उसके बाद दूसरे सालों में न्यूनतम राशि को जामा नहीं करता है, तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जायेगा।
  6. पीपीएफ फंड में अकाउंट कैश या चेक से खोला जा सकता है, चेक से अकाउंट खोलने पर चेक का तारीख और अकाउंट खोलने का तारीख समान होना चाहिए।
  7. PPF अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है।
  8. इस स्किम में नॉमिनेशन की सुविधा अकाउंट खोलने के समय के साथ-साथ अकाउंट खोले जाने के बाद भी उपलब्ध है।
  9. PPF फंड में डिपॉजिट पर इनकम टैक्स से 80C के तहत टैक्स छूट मिलता है। इस वजह से यह टैक्स फ्री है।
  10. इस स्किम में ऑनलाइन डिपॉजिट की सुविधा मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग या पीपीबी अकाउंट के जरिये उपलब्ध है।
  11. इस पीपीएफ फंड स्किम में मैचोरिटी की अवधी 15 साल है, और उस मैचोरिटी के एक साल के अंदर 5 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है। और इसके बाद आप इसी तरह फिर बढ़ा सकते हैं।
  12. इस स्किम में विड्रॉवल आपने जिस साल में अकाउंट खोला है, उसके आखिर से पांच साल ख़तम होने के बाद किया जा सकता है।
  13. PPF स्किम में आपने जिस साल में निवेश किया है, उसके आखिर से एक साल ख़तम होने से पहले लेकिन उसके 5 साल के अंदर आप लोन भी ले सकते हैं।
इस तरह से आपने पढ़ा की डाकघर PPF के क्या-क्या फायदे हैं, और डाकघर पीपीएफ में अधिकतम कितना फीसदी ब्याज मिलता है, डाकघर PPF फंड के मदत से आपको भविष्य में वेल्थ बनाने में मदद मिल सकता है यदि आपको इस लेख को पढ़कर कुछ सीखने को मिला है तो आप इस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करें इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यबाद।
ध्यान दें :- होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here