इंडियन बैंक लोन स्कीम | Indian Bank Best New Loan Scheme in 2023

इंडियन बैंक लोन स्कीम
इंडियन बैंक लोन स्कीम
Join Group

दोस्तों इस लेख में मैं आपको इंडियन बैंक के लोन स्कीम के बारे में बताने वाला हूं अन्य बैंकों की तरह इंडियन बैंक भी देश भर में अपने ग्राहकों को लोन की सुविधा प्रदान करता है इंडियन बैंक लोन स्कीम के प्रकार के साथ-साथ आवेदन के लिए दस्तावेज क्या-क्या लगते हैं और साथ में अप्लाई कैसे करें इन सारी चीजों के बारे में आगे आप इस लेख में जानेंगे तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों को भी शेयर करें। “इंडियन बैंक लोन स्कीम”

इंडियन बैंक का एक मुख्य उद्देश्य है कि भारत सभी राज्यों तक बैंकिंग सेवाओं की सुविधा को उपलब्ध करा सके ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की अर्थव्यवस्था मजबूत हो सके। इंडियन बैंक में लोन संबंधी सेवाएं, चालू खाता, बचत खाता, मनी ट्रांसफर, बिल यूटिलिटी, डीवीटी सेवाएं एवं व्यापार संबंधी अन्य सेवाओं को भी उपलब्ध कराई जाती है। 

इंडियन बैंक लोन स्कीम।

इंडियन बैंक अन्य सभी बैंकों की तरह लोन की सुविधाएं उपलब्ध कराती है इंडियन बैंक में पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, गोल्ड लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन इत्यादि प्रकार के लोन अपनी जरूरत के अनुसार ले सकते हैं आज के इस महंगाई के दौर में सामान्य जीवन जीने वाले व्यक्ति के लिए मनचाहा वस्तुओं को खरीदना या अच्छी शिक्षा पाना थोड़ा मुश्किल हो गया है क्योंकि महंगाई अधिक होने की वजह से कमाई जो कुछ भी होती है लगभग सब खर्च हो जाता है।

और एक सामान्य जीवन जीने वाला व्यक्ति के लिए एक बार में कोई चीज खरीदना एजुकेशन के लिए पैसे देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इन्हीं सब परेशानियों को दूर करने के लिए इंडियन बैंक ने लोन स्कीम की सुविधा उपलब्ध कराई है जिसकी मदद से इन सारे परेशानियों को दूर किया जा सकता है। जैसे पर्सनल खर्चों के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं बिजनेस करने के लिए बिजनेस लोन ले सकते हैं एजुकेशन के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं कार खरीदने के लिए कार लोन ले सकते हैं इत्यादि इन सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।आगे मैं इस लेख में पर्सनल लोन के बारे में बताने वाला हूं। 

इंडियन बैंक पर्सनल लोन।  

इंडियन बैंक पर्सनल खर्चों के लिए पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है जिसे आप अपने पर्सनल खर्चों के लिए इंडियन बैंक से लोन के रूप में ले सकते हैं पर्सनल खर्चों का मतलब शिक्षा, विवाह, मेडिकल खर्चों और परिवारिक खर्चों के लिए इंडियन बैंक लोन देती है। इंडियन बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें 8.50% प्रतिवर्ष कि दर से शुरू होती है जोकि 7 सालों के भीतर चुकाना होता है वही पेंशनभोगी की ब्याज दरें 8.75% प्रतिवर्ष कि दर से 10 सालों की अवधि के लिए लोन की सुविधा प्रदान करती है।

बैंक लोन के प्रकार। 

  • इंडियन बैंक पेंशन लोन योजना।

  • नौकरी पेशा के लिए आईबी क्लीन लोन

  • आई एन डी कोविड-19 इमरजेंसी पेंशन लोन

  • आई एन डी कोविड-19 इमरजेंसी सैलरी लोन

इंडियन बैंक पेंशन लोन योजना।

  • लोन का उद्देश्य :- फैमिली पेंशनर या पेंशनर की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए जैसे विवाह, शिक्षा, परिवारिक खर्चों और मेडिकल खर्चों इत्यादि। “इंडियन बैंक लोन स्कीम”
  • लोन राशि :- न्यूनतम मिल रहे मासिक पेंशन का 15 गुना तक और अधिकतम लोन लेने की कोई सीमा नहीं है। (रेगुलर पेंशन प्राप्त करने वालों के लिए) 
  • लोन चुकाने की अवधि :- अधिकतम 10 वर्ष तक।
  • प्रक्रिया शुल्क :- 25,000 रुपए तक 0 रुपए और 25,000 रुपए से अधिक 250 रुपए लगते हैं।

नोट :- फैमिली पेंशन के लिए अधिकतम 2 लाख रुपए तक मिल सकता है जिसमें मासिक पेंशन का 12 गुना से अधिक नहीं होगा न्यूनतम राशि पर कोई सीमा नहीं होगा। 

नौकरी पेशा के लिए आईबी क्लीन लोन।

  • लोन का उद्देश्य :- निजी नौकरी पेशा या सरकारी नौकरी पेशा वालों के आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए जैसे विवाह, शिक्षा, परिवारिक खर्चों,मेडिकल खर्चों एवं घरेलू खर्चों इत्यादि।
  • लोन राशि :- मासिक सैलरी का 20 गुना तक। 
  • लोन चुकाने की अवधि :- अधिकतम 7 वर्ष तक (नौकरी से रिटायरमेंट से 3 महीने पहले तक लोन क्लोजर)
  • प्रक्रिया शुल्क :- लिए जाने वाले लोन राशि का 1%

आई एन डी कोविड-19 इमरजेंसी पेंशन लोन।

  • लोन का उद्देश्य :- फैमिली पेंशनर या पेंशनर की वायरस से प्रभावित आपातकालीन आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए। “इंडियन बैंक लोन स्कीम”
  • लोन राशि :- TDS के मासिक पेंशन का 15 गुना तक और अधिकतम लोन राशि 2 लाख रुपए तक। 
  • लोन चुकाने की अवधि :- अधिकतम 3 वर्ष तक  (छुट्टी  महीना की गिनती सहित)
  • ब्याज दर :-  75% प्रतिवर्ष 
  • प्रक्रिया शुल्क :-  शून्य रुपए लगते हैं। 

आई एन डी कोविड-19 इमरजेंसी सैलरी लोन।

  • लोन का उद्देश्य :- उन आवेदकों के लिए है जोकि कोविड-19 से उत्पन्न आर्थिक संकट के समय में लोन लेना चाहते हैं वैसे आवेदक जो की सरकारी नौकरी, निजी नौकरी,अर्ध सरकारी, बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कम से कम 2 साल काम किए हो। “इंडियन बैंक लोन स्कीम”
  • लोन राशि :- मासिक सैलरी का 20 गुना तक और अधिक से अधिक 2 लाख तक। 
  • लोन चुकाने की अवधि :- अधिकतम 3 वर्ष तक (आवेदन कर्ता के नौकरी से रिटायरमेंट के 3 महीने पहले तक लोन क्लोजर) 
  • ब्याज दर :- 50% प्रति वर्ष
  • प्रक्रिया शुल्क :- लिए जाने वाले लोन राशि का 1%

इंडियन बैंक होम लोन।

हर किसी का एक सपना होता है कि उसके पास एक रहने के लिए अपना घर हो यदि आप भी अपने सपनों का घर खरीदना चाहते हैं तो इंडियन बैंक होम लोन की सुविधा प्रदान करता है जिसके तहत आप इंडियन बैंक से होम लोन लेकर अपना सपनों का घर खरीद सकते हैं और मनचाहा जीवन जी सकते हैं। 

इंडियन बैंक द्वारा दिए जाने वाला होम लोन कई तथ्यों पर निर्भर करता है जैसे आवेदनकर्ता के सिविल स्कोर पर, आय के स्रोतों पर, रहने की जगह पर,आयु के ऊपर, रोजगार की स्थिति के ऊपर इत्यादि इन सारे तथ्यों पर निर्भर करता है की आवेदनकर्ता का होम लोन स्वीकृत किया जाएगा या नहीं। यदि आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो इंडियन बैंक आपको आकर्षक ब्याज दरों पर होम लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है। 

इंडियन बैंक मुद्रा लोन।

देश के अन्य दूसरे बैंकों की तरह इंडियन बैंक भी मुद्रा लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है यह सुविधा लघु उद्योग के विकास के लिए भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक कदम है जो कि आर्थिक रूप से कमजोर व्यवसायियों को लोन की सुविधा प्रदान करता है यह लोन मुख्य रूप से गैर कॉरपोरेट, गैर कृषि एवं छोटे व्यवसायियों के विकास पर ध्यान देते हुए सरकार द्वारा चलाया गया एक अभियान है जो कि छोटे व्यवसायियों को लोन देने का काम करता है।  “इंडियन बैंक लोन स्कीम”

दरअसल मुद्रा लोन तीन प्रकार का होता है जो कि निम्नलिखित हैं।

  1. पहला शिशु लोन 

  2. दूसरा तरुण लोन 

  3. तीसरा किशोर लोन  

इन तीनों लोन के प्रकार में लोन की राशि अलग-अलग होता है जोकि निम्नलिखित हैं। 

  • शिशु लोन में लोन की राशि 50 हजार तक मिलता है 

  • तरुण लोन में लोन की राशि 50 हजार से 5 लाख तक मिलता है 

  • और किशोर लोन में लोन की राशि 5 लाख से 10 लाख तक मिलता है। 

ध्यान दें :- मुद्रा लोन के बारे में अधिक जानकारी के लिए  यहां क्लिक करें। 

मेडिकल एजुकेशन लोन।

अगर आप पढ़ाई में अच्छे हैं और उच्च स्तर का एजुकेशन लेना चाहते हैं उच्च स्तर का एजुकेशन लेना कहने से मतलब है कि जिन कोर्स को करने में अधिक पैसे खर्च होते हैं वैसे कोर्स को करना चाहते हैं उन कोर्स में आपका इंटरेस्ट है पर पैसों के वजह से आप वैसे कोर्स की पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं

तो अब आप को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अब आप आसानी से एजुकेशन लोन लेकर मनचाहा पढ़ाई कर सकते हैं जैसे डॉक्टरी का पढ़ाई एमबीबीएस (MBBS) इंजीनियरिंग का पढ़ाई इत्यादि ऐसे महंगे कोर्सों के लिए आप एजुकेशन लोन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं और अपना लक्ष्य को प्राप्त सकते हैं एवं मनचाहा जीवन जी सकते हैं। “इंडियन बैंक लोन स्कीम”

इंडियन बैंक कस्टमर केयर नंबर। 

इंडियन बैंक के ग्राहक यदि कारणवश या किसी भी समस्या का समाधान के लिए इंडियन बैंक के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करना चाहते हैं तो वे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इंडियन बैंक के ग्राहक सेवा अधिकारी टोल फ्री नंबर 1800 4250 0000 पर कॉल कर इंडियन बैंक के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते हैं इंडियन बैंक के ग्राहक सेवा अधिकारी टोल फ्री नंबर बिल्कुल मुफ्त है इस नंबर पर कॉल करने पर किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता है।

 

ध्यान दें :- होम पेज पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें :-

 

बैंक ऑफ़ इंडिया लोन स्कीम।

Join Group

 

जान धन लोन योजना क्या है।

 

केनरा बैंक से लोन की जानकारी।

संबंधित सवाल।

प्रश्न: इंडियन बैंक पेंशन लोन चुकाने की अवधि क्या है?

उत्तर: इंडियन बैंक पेंशन लोन चुकाने की अवधि 10 वर्ष है।

प्रश्न: इंडियन बैंक पेंशन लोन की अधिकतम प्रक्रिया शुल्क कितना है?

उत्तर: इंडियन बैंक पेंशन लोन की अधिकतम प्रक्रिया शुल्क 250 है।

प्रश्न: इंडियन बैंक पेंशन लोन की न्यूनतम प्रक्रिया शुल्क कितना है?

उत्तर: इंडियन बैंक पेंशन लोन की न्यूनतम प्रक्रिया शुल्क 25000 तक 0 रुपए है।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here